भारतीय डाक डाकघरों और मेल कार्यालयों के अपने विशाल नेटवर्क के साथ देश के हर पते पर दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में भी मेल और पार्सल की डिलीवरी पहुंचाता है। डाक और पार्सल की बुकिंग, प्रेषण और डिलीवरी में लगे डाकियों, ग्रामीण डाक सेवकों और अन्य डाक अधिकारियों की भूमिका को सराहने के लिए भारतीय डाक 16 अक्टूबर, 2021 को ‘मेल दिवस’ मना रहा है। इस वर्ष ‘मेल दिवस’ मनाने के लिए, देश भर में विभिन्न डाक परिमंडलों ने ग्राहक बैठकें आयोजित कीं।
हरियाणा डाक परिमंडल में ग्राहक बैठक का आयोजन
राजस्थान डाक परिमंडल में ग्राहक बैठक का आयोजन
पूर्वोत्तर डाक परिमंडल में ग्राहक बैठक का आयोजन
ग्राहकों की अपेक्षा के अनुरूप, भारतीय डाक ने सेवाओं की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने और उसे बनाए रखने के लिए कई पहल की हैं। प्रक्रमण, प्रेषण और वितरण कार्यालयों में आँकड़ों का समयबद्ध प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय डाक ने पूरे डाक नेटवर्क में मूल सेवा एकीकरण (सीएसआई) समाधान लागू किया है। भारतीय डाक ने पोस्टमैन मोबाइल ऐप (पीएमए) के माध्यम से तीव्र डाक (स्पीड पोस्ट), पंजीकृत डाक, बिजनेस पार्सल आदि का रीयल-टाइम डिलीवरी अपडेट भी शुरू किया है। साधारण या अपंजीकृत डाक की निगरानी में सुधार करने के लिए, भारतीय डाक ने अपंजीकृत थैलियों की ट्रैकिंग के साथ-साथ डाक बक्से (लेटर बॉक्स) की इलेक्ट्रॉनिक निकासी की शुरुआत की है।
दुनिया भर में ई-कॉमर्स के विकास ने पैकेट और पार्सल के प्रेषण और डिलीवरी को सुगम बनाने में एक बड़ा योगदान दिया है। ई-कॉमर्स ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, भारतीय डाक ने पार्सल संचालन और व्यवसाय को मजबूत करने के लिए कई पहल की हैं। भारतीय डाक ने देश भर में पार्सल के शीघ्र प्रेषण को सुनिश्चित करने के लिए हब और स्पोक मॉडल पर एक समर्पित डाक सड़क परिवहन नेटवर्क (आरटीएन) की स्थापना की है। भारतीय डाक ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, विजयवाड़ा, लखनऊ और जयपुर में आठ अर्द्ध-स्वचालित पार्सल प्रोसेसिंग हब स्थापित किए हैं, साथ ही भारतीय डाक ने पार्सल के त्वरित प्रोसेसिंग और डिलीवरी के लिए 171 नोडल डिलीवरी सेंटर स्थापित किए हैं।
इसके अलावा, ग्राहकों को संपर्क रहित बुकिंग और डिलीवरी सेवाएं प्रदान करने के लिए, भारतीय डाक ने सेल्फ बुकिंग कियोस्क और स्मार्ट डिलीवरी बॉक्स स्थापित करने की योजना बनाई है।