Shadow

स्टडी इन इंडिया मीट 2022 का उद्घाटन ढाका में हुआ

दो दिवसीय स्टडी इन इंडिया (Study in India – SII) 2022 बैठक का उद्घाटन ढाका, बांग्लादेश में किया गया। भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन बांग्लादेश के शिक्षा मंत्री डॉ दीपू मोनी (Dipu Moni) और बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी (Vikram Doraiswami) ने किया। बांग्लादेश के शिक्षा मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच शैक्षिक आदान-प्रदान से दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध और मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि आज के छात्रों की जिम्मेदारी है कि वे दक्षिण एशिया के देशों द्वारा सामना की जा रही गरीबी जैसे सामान्य मुद्दों का समाधान खोजें।

प्रमुख बिंदु:
कार्यक्रम में विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। उन्होंने भारत के कुछ बेहतरीन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए गए विदेश में अध्ययन के अवसर का पता लगाया।
ढाका में शिक्षा मेले में भारत के कुल 19 शिक्षण संस्थान भाग ले रहे हैं। बांग्लादेशी छात्रों के लाभ के लिए 7 मार्च को चटगांव में स्टडी इन इंडिया मीट का आयोजन किया जाएगा।

स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम के बारे में:
स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम 2018 में शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक प्रमुख परियोजना है। कार्यक्रम को वैश्विक छात्र समुदाय को भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
यह दुनिया भर से छात्र बिरादरी को आने और भारत के शीर्ष संस्थानों से सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक सीखने का अनुभव करने में मदद करता है। अपनी स्थापना के बाद से, स्टडी इन इंडिया ने सार्क, अफ्रीका, दक्षिण-पूर्व एशिया, मध्य एशिया और मध्य पूर्व में फैले 150 से अधिक देशों के छात्रों को आकर्षित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *